फ्रेंड्स यहां इस आर्टिकल पर आप सीखने वाले हे की 1 क्लिक में kisi photo ka background kaise badle. आपको हम इस आर्टिकल पर photo ka background change karne wala website के बारे में बताने वाले है जिसके मदद से आप photo ke piche ka background badal sakte hai.

 हम फोटो एडिटिंग करते हे तब अफसर हमें फोटो का बैकग्राउंड बदलने की जरूरत पड़ती है। काफी सारे कम्प्यूटर सॉफटवेयर ओर मोबइल ऐप्स हे जिससे हम photo ka background badal सकते है ओर photo ka background remove भी कर सकते हे।  

  लेकिन आज के इस आर्टिकल में मेने आपको जो तरीका बताया हे उस तरीके में आपको ना कोई  कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी ओर ना ही कोई मोबाइल एप्लिकेशन की तो यह सीखने के लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ना। इस आर्टिकल में background change karne wala website के बारे में बताया है जिससे आप kisi photo ka background kaise badle ये शिखेंगे। अगर आपको भी अपने photo ka background badlna hai तो यह आर्टिकल लास्ट तक जरूर पढ़ना।

Only 1 Click me online bina kisi app, photo ka pichhe ka background kaise badle

Photo ka background kaise badle

आप ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना चाहते है तो आसानी से आप photo ka background change kar sakte hain online ओर photo ka background remove करने के बाद आप उस फोटो को किसी भी सॉफ्टवेयर में एडिट कर सकते है कई सारे photo ke pichhe ka background change karne wale app है जिस से आप मोंबाइल पर ही फोटो एडिट कर सकते है ओर ऑनलाइन भी उस फोटो  को एडिट कर सकते है यह काम आप मोबाइल ओर कंप्यूटर दोनों की मदद से कर सकते हे।

आप फोटो के बैक्राउंड को बदल कर और उस फोटो को एडिट करके अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेर कर सकते हैं और उस फोटो पर ज्यादा लाइक्स ला सकते हैं।  या यदि आप एक ब्लॉगर या यूट्यूबर हैं, तो आपको एक ऐसे इमेज की आवश्यकता होगी जिसका बैक्राउंड रिमूव हो। आपको अपने ब्लॉग के लिए और यूट्यूब वीडियो के लिए इमेज बनानी होंगी और अच्छे यूट्यूब वीडियो के थंबनेल बनाने होंगे, आपको कई बार ऐसी ईमेज की आवश्यकता होगी जिसका बैक्राउंड रिमूव हो।

हम जब भी कोई सॉफ्टवेर्स या मोबाइल ऐप की मदद से फोटो का बैग्राउंड रिमूव करते है तो उस में हमारा काफी सारा समय खराब हो जाता है लेकिन आज के इस आर्टिकल में मेने आपको ऐसा तरीका बताया हे जो बहुत सिम्पल हे जिसमे आपको सिर्फ वेबसाइट को ओपन करना है ओर जिस photo का background change करना चाहते है उस फोटो को वेबसाइट पर अपलोड करना है। फोटो अपलोड होते ही उस photo का background remove हो जाएगा

फोटो का बैकग्राउंड रिमूव होने के बाद आप चाहे तो उस फोटो को Download कर सकत हे ओर अगर आप उस फोटो का बैकग्राउंड बदल ना चाहते हे तो आप बैकग्राउंड भी बदल सकते सकते है ओर बैकग्राउंड बदलने के बाद आप उस उस फोटो को डाउनलोड कर सकते हैं वैसे तो बहुत सारी वेबसाइट हे जिसपर आप बैकग्राउंड बदल सकते है लेकिन में आपको जिस वेबसाइट के बारे में बता रहा हूं वो इमेज का बैकग्राउंड रिमूव ओर चेंज करने के लिए बेस्ट वेबसाइट हे।

ओर इसके लिए आपको एक पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं है आप बिल्कुल फ्री में अपने कंप्यूटर या मोबाइल की मदद से फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते है ओर डाउनलोड करके सेव भी कर सकते हे। ओर अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेर कर सकते हे या जहा चाहे वहां उपयोग कर सकते हे।

कई सारी इमेज का बैकग्राउंड रिमूव करने में हमारा काफी ज्यादा समय ओर मेहनत लगती है फिर भी हम उस इमेज का बैकग्राउंड ठीक से रिमूव नहीं कर पाते है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप जिस इमेज का बैकग्राउंड रिमूव करना चाहते हो उस इमेज को वेबसाइट पर अपलोड कर देना है ओर फिर ऑटोमैटिक उस इमेज का बैकग्राउंड रिमूव हो जाएगा ओर फिर आप उस इमेज को Picsart में या Photoshop कोई भी सॉफ्टवेयर में एडिट कर सकते हो।



photo background Download for picsart
Download Photo Background Free


Photo ka background change karne ke 7 steps

  •  STEP 1 

नीचे background change karne wala website की लिंक दी हुई है उस पर क्लिक करके remove.bg वेबसाइट को ओपन करे। https://www.remove.bg

Only 1 Click me online bina kisi app, photo ka pichhe ka background kaise badle

  •  STEP 2 

remove.bg वेबसाइट को ओपन करने के बाद आप Upload Image लिखा है वहा पर क्लिक करे ओर अपने कंप्यूटर या मोबइल से जिस इमेज या फोटो का बैकग्राउंड रिमूव ओर चेंज करना चाहते है उस फोटो को सिलेक्ट करे ओर Upload लिखा है उस पर क्लिक करे। 

  •  STEP 3  

जैसे ही आप कोई इमेज या फोटो सिलेक्ट करके Done पर क्लिक करेंगे तो 1 से 2 सेकेंड में ऑटोमैटिक उस फोटो का बैकग्राउंड बदल जाएगा।

Only 1 Click me online bina kisi app, photo ka pichhe ka background kaise badle

  •  STEP 4 

उसके बाद आप फोटो को उपर की तरफ scroll करेंगे आपको वहा पर Download लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक करके आप बिना बैकग्राउंड की इमेज को Png रूप में डाउनलोड कर पाएंगे, अगर आप फोटो को HD क्वालिटी में डाऊनलोड करना चाहते हे तो वहा पर Download HD का ऑप्शन भी हे जिससे आप फोटो को HD क्वालिटी में डाऊनलोड कर सकते है।

Photo का Background बदल के Edit कैसे करे

  •  STEP 5 

इस साइट पर आप फोटो को एडिट भी कर सकते हे हालांकि यहां पर एडवांस एडिटिंग के विकल्प नहीं है लेकिन इसमें कई सारे फ्री बैकग्राउंड मिल जाते है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

 फोटो को एडिट करने के लिए आप edit लिखा है उस पर क्लिक करे।

Only 1 Click me online bina kisi app, photo ka pichhe ka background kaise badle

  •  STEP 6 

अब जैसे आपको नीचे दी हुई इमेज में दिख रहा है वैसे ही आप के सामने Colour का ओर Photo का ऑप्शन आएगा जिसमे Colour के ऑप्शन पर क्लिक करके आप बैकग्राउंड में कलर को सेट कर सकते हे ओर Photo के ऑप्शन पर क्लिक करके आप बैकग्राउंड में बैकग्राउंड इमेज को रख सकते है ओर आप अपने मोबाइल से डाउनलोड किये हुए इमेज को बैकग्राउंड में रखना चाहते हो तो आप select image के ऑप्शन के उपयोग से वह भी कर सकते हे।

Only 1 Click me online bina kisi app, photo ka pichhe ka background kaise badle

  •  STEP 7 

और अब इमेज को डाउनलोड करने के लिए उपर कोने में तीर जैसा डाउलोड का ऑप्शन दिया हुआ है आप उसपर क्लिक करे ओर आपके द्वारा बनाई गई इमेज डाउनलोड हो जाएगी। अगर आपको कोई चीज समाज नहीं आयी है तो आप नीचे दिया हुआ वीडियो देख सकते हो ओर नीचे comment box में भी बता सकते है। 

Only 1 Click me online bina kisi app, photo ka pichhe ka background kaise badle

तो इस तरह से आप ऑनलाइन फोटो का बैक्राउंड रिमूव कर सकते हे ऑनलाइन इमेज को एडिट कर सकते हे ओर ऑनलाइन बैक्राउंड भी लगा सकते है।

Conclusion

 तो में आशा करता हूं कि अब आप apna photo ka background kaise badle ये सीख गए होंगे। वैसे तो कई सारे सॉफ्टवेर ओर मोबाइल एप्लिकेशन है जिससे आप इमेज का बैकग्राउंड रिमूव कर सकते हे। लेकिन इस आर्टिकल में बताए गए तरीके से आप बिना कोई सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऐप के 1 क्लिक में online किसी भी photo या image का background remove ओर change कर सकते है। आपको सिर्फ वेबसाइट को ओपन करना है वहा पर image को अपलोड करना है ओर edit करके डाउनलोड करना है जो काफी सिम्पल प्रोसेस हे अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आता है तो आप अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करना।